नई दिल्ली: SBI ATM से पैसे निकालने के लिए आज से वन टाइम पासवर्ड सिस्टम लागू, 10 हजार से अधिक की निकासी पर नया नियम

SBI के कस्टमर्स को शुक्रवार से बैंक के एटीएम से किसी भी टाइम 10,000 रुपये से अधिक की राशि निकालने के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) की जरूरत होगी। बैंक ने एटीएम से लेनदेन को सुरक्षित बनाने के लिए यह कदम उठाया है। अगर आप एसबीआइ क्सटमर्स हैं और आपको 10,000 रुपये से ज्यादा की निकासी बैंक के एटीएम से करनी है तो अपना मोबाइल फोन साथ ले जायें। अगर मोबाइल फोन पास में नहीं है तो आप एटीएम से पैसे नहीं निकाल पायेंगे। 

नई दिल्ली: SBI ATM से पैसे निकालने के लिए आज से वन टाइम पासवर्ड सिस्टम लागू, 10 हजार से अधिक की निकासी पर नया नियम
  • एटीएम से 10,000 रुपये से ज्यादा की निकासी करनी है तो अपना मोबाइल फोन साथ ले जाएं

नई दिल्ली। SBI के कस्टमर्स को शुक्रवार से बैंक के एटीएम से किसी भी टाइम 10,000 रुपये से अधिक की राशि निकालने के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) की जरूरत होगी। बैंक ने एटीएम से लेनदेन को सुरक्षित बनाने के लिए यह कदम उठाया है। अगर आप एसबीआइ क्सटमर्स हैं और आपको 10,000 रुपये से ज्यादा की निकासी बैंक के एटीएम से करनी है तो अपना मोबाइल फोन साथ ले जायें। अगर मोबाइल फोन पास में नहीं है तो आप एटीएम से पैसे नहीं निकाल पायेंगे। 


बैंक ने एक जनवरी, 2020 से रात आठ बजे से लेकर सुबह आठ बजे तक एसबीआइ एटीएम से 10,000 रुपये से अधिक की राशि निकालने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को प्रविष्ट करना जरूरी कर दिया था।एसबीआइ की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि किसी भी समयपैसे निकालने के लिए ओटीपी आधारित इस सुविधा को लागू करके बैंक ने एटीएम से नकदी निकासी की सुरक्षा को और मजबूती दी है। रात के साथ-साथ अब दिन में भी लेनदेन के लिए ओटीपी को अनिवार्य बनाये जाने से एसबीआइ के डेबिट कार्डधारकों के धोखाधड़ी के शिकार होने की आशंका कम हो गई है। इससे अनधिकृत निकासी और कार्ड क्लोनिंग को भी रोकने में मदद मिलेगी।  

ओटीपी सिस्टम

ओटीपी सिस्टम द्वारा जेनरेट किया गया कोड होता होता है। इसका यूज एक बार के ट्रांजैक्शन के लिए किया जाता है। बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कस्टमर जब एसबीआइ के एटीएम से 10,000 रुपये से अधिक राशि की निकासी करेगा तो उसे अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को एटीएम मशीन में दर्ज करना होगा। यह सुविधा केवल एसबीआइ एटीएम में ही उपलब्ध है। कहा गया है कि एसबीआइ तकनीकी सुधार और सुरक्षा स्तर को और मजबूती देकर कस्टमर्स को अधिक सहूलियत एवं सुरक्षा प्रदान करने में हमेशा आगे रहा है। एटीएम से निकासी के लिए 24x7 ओटीपी आधारित व्यवस्था को लागू किए जाने से एसबीआइ के कस्टमर्स का पैसे की निकासी से जुड़ा अनुभव काफी सुरक्षित और जोखिम मुक्त होगा।आने वाले समय में ट्रांजैक्शन को और सुरक्षित बनाने के लिए बॉयोमैट्रिक और फेस रिकग्निशन तकनीक को लागू किया जा सकता है। साइबर एक्सपर्ट ने बैंक की ओटीपी सिस्टम को सुरक्षित बैंकिंग की दृष्टि से उठाया गया अहम कदम करार दिया है।