ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर 2200 करोड़ के घोटाले का भंडाफोड़, गुरुग्राम पुलिस ने आठ साइबर ठगों को किया अरेस्ट

हरियाणा की गुरुग्राम पुलिस ने देशभर में 2972 लोगों को ठगने वाले साइबर ठगों के सबसे बड़े गैंग का पर्दाफाश किया है।

ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर 2200 करोड़ के घोटाले का भंडाफोड़, गुरुग्राम पुलिस ने आठ साइबर ठगों को किया अरेस्ट
  • देश के सबसे बड़े साइबर ठग गैंग का विदेशों से है लिंक
  • पुलिस गिरफ्त में हैं 2972 लोगों को ठगने वाले आठ साइबर ठग
  • नौ वारदात को हरियाणा में दिया है अंजाम

गुरुग्राम। हरियाणा की गुरुग्राम पुलिस ने देशभर में 2972 लोगों को ठगने वाले साइबर ठगों के सबसे बड़े गैंग का पर्दाफाश किया है। गुरुग्राम पुलिस ने इस गैंग के आठ सदस्यों को अरेस्ट किया है। इन साइबर ठगों ने पूरे देश में लोगों को 10 करोड़ 76 लाख रुपये की साइबर ठगी का शिकार बनाया है। इन साइबर ठगों ने हरियाणा में नौ वारदातों को अंजाम दिया है। इनमें एक वारदात गुरुग्राम में की गयी है। पुलिस ने सतीश सुधर निवासी सुधरो की ढाणी जिला जोधपुर, दिव्याकरण, आर. सूर्या, राजकुमार, नीरज उर्फ शुभम, मुर्जाद सिंह शेखावत, नन्द किशोर और आमिर अहमद उर्फ अज्जू नामक साइबर ठगों को अरेस्ट किया है।

यह भी पढ़ें:Bihar:आरा का मोस्ट वाटेंड इनामी अपराधी रंजीत चौधरी ऋषिकेश से अरेस्ट

पुलिस गिरफ्त में आये साइबर ठग टास्क के नाम पर ठगी की वारदात को अंजाम देते थे।गुरुग्राम पुलिस द्वारा पकड़े गये आरोपी दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी, महाराष्ट्र, राजस्थान, पंजाब समेत देश के विभिन्न राज्यों में ठगी की वारदातों को अंजाम दे चुके हैं। पुलिस ने आरोपियों के पास से 60 हजार रुपये, दो मोबाइल फोन, दो पासपोर्ट बरामद कियेहैं। गुरुग्राम पुलिस की जांच में खुलासा हुआ है कि उक्तआरोपी लोगों को यूपीआइ के माध्यम से तथा टेलीग्राम के माध्यम से शेयर मार्केट में निवेश करवाकर पैसे ट्रांसफर करवाने इत्यादि प्रकार से धोखाधडी करके ठगी की वारदातों को अंजाम देते थे। गुरुग्राम पुलिस को आरोपियों के पास से बरामद किए मोबाइल फोन और उपकरणों से पता चला है कि आरोपियों के विरूद्ध देशभर में लगभग 10 करोड 76 लाख रुपयों की ठगी करने के संबंध मे कुल 2972 कंपलेन और 124 FIR दर्ज है। पुलिस ने आठों साइबर ठगों को कोर्ट में पेशी के बाद ज्यूडिशि.ल कस्टडी में जेल भेज दिया है।

मलेशिया, दुबई और अमेरिका में बैंक अकाउंट्स!

मामले में अनऑफिशियल रुप से एक सीनीयर पुलिस अफसर ने बताया कि पुलिस पिछले कुछ दिनों से हिरासत में मुख्य आरोपी स्वप्निल दास से पूछताछ कर रही है। उसके मलेशिया, दुबई और अमेरिका में बैंक अकाउंट हो सकते हैं। शुरुआती जांच में पुलिस को आरोपी के विदेश में पैसा जमा करने की जानकारी मिली है। हालांकि, जांच जारी है और हम उससे पूछताछ करके और जानकारी हासिल करने की कोशिश की जा रही है।

आरोपियों का आलीशान जीवन

गुरुग्राम पुलिस ने मुख्य आरोपी स्वप्निल दास को तीन दिन पहले गुवाहाटी स्थित उसके घर से अरेस्ट किया था। आरोपी आलीशान जीवन जी रहा था। उसके गैराज में आलीशान कारें हैं। पुलिस ने आरोपी की कार को जब्त कर लिया है। आरोपी विदेश में अक्सर छुट्टियां मनाने का आदी था। उसके सोशल मीडिया अकाउंट पर मालदीव, दुबई और अन्य देशों की फोटो हैं।

मुख्य आरोपी की मां के बैंक अकाउंट में मिले में 79 लाख रुपये

पुलिस ने बताया कि मुख्य आरोपी स्वप्निल दास का टाउन में ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए बड़ा ऑफिस है। ऑफिस का अलीशान माहौल किसी भी बड़े कॉरपोरेट घराने को मात दे सकता है। पुलिस के अनुसार, उन्हें आरोपी के दुबई में कम से कम दो बैंक अकाउंट होने की जानकारी मिली है। लोगों से ठगा गया पैसा एक से अधिक देशों में फैले विदेशी अकाउंट्स में जमा किया गया था। पुलिस को दास की मां के बैंक अकाउंट में 79 लाख रुपये भी मिले हैं। पुलिस को मुख्य आरोपी स्वप्निल दास की और तीन दिनों की हिरासत मिली है। कोर्ट ने शुरू में उसे दो दिनों की पुलिस हिरासत में भेजा था।

पुलिस ने ऑनलाइन ट्रेडिंग घोटाले के एक अन्य प्रमुख आरोपी बिशाल फुकन को पुलिस ने डिब्रूगढ़ से अरेस्ट किया था। पुलिस ने 2200 करोड़ रुपये के ऑनलाइन ट्रेडिंग घोटाले में कथित संलिप्तता के लिए लगभग 39 लोगों को कस्टडी में लिया है।