धनबाद: दिवगंत कोल किंग सुरेश सिंह के छोटे बेटे संजय और सिंह मेंशन के शशि बनेगें रिलेटिव

कोयला राजधानी धनबाद में दशकों से दुशमनी झेल रहे सुरेश सिंह व सिंह मेंशन फैमिली अब रिश्ते के डोर में बंधने जा रहे हैं। रामधीर सिंह को छोटी बेटी की शादी धनसार निवासी राममोहन सिंह के पौत्र व संजय सिंह के छोटे बेटे कुणाल सिंह से होने जा रही है। सुरेश सिंह की रिश्तेदारी में शशि सिंह की सगी बहन की शादी होने जा रही है। ऐसे में सुरेश सिंह हत्याकांड के मुख्य आरोपी शशि सिंह भी सुरेश सिंह परिवार के रिश्तेदार बन जायेंगे। राममोहन सिंह के बड़े पोते और संजय सिंह बड़े भाई शैलेश सिंह और सुरेश सिंह के छोटे बेटे अजय सिंह दोनों सगे साढ़ू हैं।

धनबाद: दिवगंत कोल किंग सुरेश सिंह के छोटे बेटे संजय और सिंह मेंशन के शशि बनेगें रिलेटिव
  • राममोहन सिंह के पोते से हो रही है रामधीर की छोटी पुत्री की शादी
  • रिश्तेदारी से सिंह मेशन व रमायाण निवासी के बीच दुशमनी की बर्फ पिछलेगी

धनबाद। कोयला राजधानी धनबाद में दशकों से दुशमनी झेल रहे सुरेश सिंह व सिंह मेंशन फैमिली अब रिश्ते के डोर में बंधने जा रहे हैं। रामधीर सिंह को छोटी बेटी की शादी धनसार निवासी राममोहन सिंह के पौत्र व संजय सिंह के छोटे बेटे कुणाल सिंह से होने जा रही है। सुरेश सिंह की रिश्तेदारी में शशि सिंह की सगी बहन की शादी होने जा रही है। ऐसे में सुरेश सिंह हत्याकांड के मुख्य आरोपी शशि सिंह भी सुरेश सिंह परिवार के रिश्तेदार बन जायेंगे। राममोहन सिंह के बड़े पोते और संजय सिंह बड़े भाई शैलेश सिंह और सुरेश सिंह के छोटे बेटे अजय सिंह दोनों सगे साढ़ू हैं।

मुंबई : शाहरुख खान के बेटे आर्यन की बेल पिटीशन खारिज, अभी जेल में ही रहेंगे

बिहार के बड़हरा की एक्स एमएलए आशा देवी की बड़ी बेटी की शादी दिवंगत सुरेश सिंह के छोटे बेटे संजय सिंह से हुई है। एक्स एमएलए की दूसरी बेटी की शादी धनसार के व्यवसायी संजय सिंह के बड़े बेटे शैलेश सिंह हुई है। शैलेश की शादी दो वर्ष पहले ही हुई है। अब संजय सिंह के छोटे बेटे यानी कुणाल की शादी शशि सिंह की बहन से होने जा रही है। दो माह पहले बिनोद बिहारी चौक के रिजार्ट वेडिंग बेल्स में मंगनी भी हो चुकी है।  सिर्फ शादी की तिथि तय होनी बाकी है। कहा जा रहा है कि नवंबर-दिसंबर में शादी हो सकती है। शादी तय कराने में शशि सिंह के मौसा की अहम रोल रही है। अभिभावक के तौर पर मौसा ही पूरी व्यवस्था देख रहे हैं।
राममोहन सिंह व संजय सिंह
धनसार निवासी बिजनसमैन राम मोहन सिंह के पुत्र हैं संजय सिंह। यह परिवार विशुद्ध रूप से व्यवसायी है। माफियागिरि से कोई मतलब नहीं है। राम मोहन सिंह धनबाद के एमपी पीएन सिंह के खासमखास हैं। अब सिंह मेंशन से रिश्तेदारी हो रही है। धनबाद में सिंह मेंशन को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। सिंह मेंशन का निर्माण झरिया के चर्चित एमएलए रहे सूरजदेव सिंह ने किया था। इनके अनुज बच्चा सिंह, पत्नी कुंती सिंह और पुत्र संजीव सिंह बाद में क्रमशः झरिया के एमएलए बने। शशि सिंह की मां इंदु देवी धनबाद की मेयर रह चुकी हैं। इनके पिता रामधीर सिंह यूपी के बलिया से जिला परिषद के चेयरमैन रह चुके हैं। रामधीर फिलहाल रांची के होटवार जेल में उम्रकैद की सजा काट रहे हैं।

सुरेश सिंह मर्डर केस का मुख्य आरोपी शशि सिंह 10 साल से है फरार
धनबाद क्लब में वर्ष 2011 की सात दिसंबर को आयोजित नुनु सिंह के बेटे वैवाहिक आयोजन में कोल किंंग सुरेश सिंह की गोली मारकर मर्डर कर दी गई थी। सुरेश सिंह के पिता तेजनारायण सिंह ने उस समय पुलिस को बयान दिया था कि शादी समारोह में उपस्थित रामधीर सिंह के बेटेशशि सिंह के साथ किसी बात को लेकर सुरेश सिंह के बीच तल्ख बहस हो गई। शशि ने कमर से पिस्टल निकाल सुरेश सिंह के सीने में गोली उतार दी। इसके बाद सुरेश सिंह की मौत हो गई। मामले में रामधीर व संजीव को भी एक्युज्ड बनाया गया था। पुलिस जांच में शशि व  उसके गुर्गों की संलिप्ता आयी। शशि समेत सभी आरोपियों की र्ककी हो चुकी है। शशि  समेत एक अन्य आरोपी फरार चल रहे हैं। शेष आरोपित कोर्ट में  सरेंडर कर बेलपर है। घटना के दस वर्ष बाद भी धनबाद पुलिस शशि को नहीं पकड़ पाई है। फरारी के दौरान ही शशि सिंह की शादी भी हो गई। शशि दो बेटी व एक बेटे के पिता है।
सुरेश सिंह कोल किंग के नाम से मशहूर

कोयले के कारोबार में सुरेश सिंह की तूती बोलती थी। कोलकाता से लेकर वाराणसी की कोयला मंडियों में उनका सिक्का चलता था। कोल किंग कहा जाता था। धनबाद जिला कांग्रेस के कोषाध्यक्ष थे। वर्ष 2005 और 2009 में झरिया विधानसभा क्षेत्र से उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा। 2009 में करीब तीन हजार वोटों के अंतर से कुंती देवी से चुनाव हार गये थे।सुरेश सिंह के दोनों बेटे अजय सिंह और संजय सिंह कोलकाता में रह रहे हैं।